www.dda.org.in Download/Print DDA Employees Payslip via Delhi Development Authority Portal- Check Online Salary Slip Status, Create Password, GPF Balance Statement & Monthly Report in Generation Module

  1. eSalarySlip Dept

    eSalarySlip Dept Administrator Staff Member

    »»Ω∼दिल्ली विकास प्राधिकरण डी डी ए (Delhi Development Authority- DDA)∼Ω««
    परिचय (Introduction)- दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) की स्थापना भारत सरकार ने दिल्ली में वर्ष १९५७ (Year 1957) में की। डी डी ए का मुख्य उद्देश्य दिल्ली में विकास को आगे बढ़ाने और सुरक्षित बनाने के लिए किया गया। डी डी ए ने दिल्ली को व्यवस्थित और विकास को आगे बढ़ते रहने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं। डी डी ए का (DDA) मकसद दिल्ली में सार्वजनिक और मनोरंजन की जगहों पर चकाचौंध की व्यवस्था को विकसित करना हैं। डी डी ए द्वारा नियोजित किये गए कुछ इलाकों तक ही इसका असर नहीं हैं। बल्कि इसका प्रभाव असंख्य अतिक्रमण जमींन पर भी हैं। दिल्ली राज्य में बसी झुगी झोपडी वाले और अनियोजित ढंग से निवास करने वालो लोगों के शासन के सम्बन्ध में कोई दूसरी एजेंसी इतनी महत्वपूर्ण भूमिका नहीं निभाती जितनी की डी डी ए निभाती हैं। डी डी ए ने दिल्ली में भूमि अधिग्रहण (Land Acquisition) और उच्च कोटि की सुविधा मुहैया करने में अधिक सफल रहा हैं। और दूसरी तरफ दिल्ली में निम्न आय वाले लोगों को आवासीय सुविधा दिलाने में डी डी ए की रफ़्तार बहुत धीमी रही हैं। जिसके परिणाम स्वरूप गरीब जनता एक तरह से दिल्ली राज्य की अनाधिकृत निवासी बन जाती हैं। क्योंकि इन गरीब लोगो के पास रहने के लिए कोई विकल्प नहीं बचता हैं। इन लोगों के रहने वाले स्थान पर अक्सर डी डी ए कब्ज़ा कर लेता हैं। दिल्ली राज्य के विकास और योजनाओं में तेजी लाने के लिए केंद्र सरकार ने वर्ष १९५० में श्री की अध्यक्षता जी डी बिड़ला नाम से एक समिति का गठन किया। इस समिति ने दिल्ली के सभी शहरी क्षेत्रों के लिए एक सिंगल प्लानिंग एंड कंट्रोलिंग अथॉरिटी (Single Planning and Controlling Authority) की पेशकश की। दिल्ली शहर में निवास करने वाले एक चौथाई लोग ही नियोजित कालोनी में रहते हैं। दिल्ली में पिछले ५० वर्षों से डी डी ए ने विकास गति को तेज करने और दूसरे शहरों के साथ भी कदम से कदम मिलाने का बेहतर प्रयास किया हैं। डी डी ए का लक्ष्य दिल्ली की सुंदरता को जीवित रखना हैं। दिल्ली विकास प्राधिकरण अपने राज्य के कर्मचारियों को ऑनलाइन वेतन पर्ची देने (Online Salary Slip) की पेशकश करती हैं।

    Φ⇒दिल्ली विकास प्राधिकरण कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन वेतन पर्ची (Online Payslip for Employees of Delhi Development Authority)-
    डी डी ए कर्मचारियों (DDA Employees) को ऑनलाइन वेतन और वेतन पर्ची (Salary Slip) प्राप्त करने की लिए दिल्ली राज्य सरकार की इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
    DDA Payslip- 1.jpg
    इस वेबसाइट पर क्लिक करते ही दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) का पेज खुल जायेगा।
    • इस पेज पर आपको ऑनलाइन वेतन पर्ची का विवरण (Details of Online Payslip) मिलेगा।
    • उस विवरण में आपको सबसे पहले यूजर आईडी (User Id) दर्ज करें।
    • उसके बाद महीने (Month) का नाम ,फिर वर्ष (Year) का नाम दर्ज करें
    • अब अपना पासवर्ड (Password) भरें। अपना सत्यापित पासवर्ड को अंकित करें।
    • सब कुछ भरने की बाद नीचे दिए गए सबमिट (Submit) बटन पर क्लिक करे।
    • आपकी वेतन पर्ची का विवरण (Details of Salary Slip) खुल जायेगा।
    • फॉर्म (Form) सबमिट करते समय नीचे दी गयी बातों को ध्यान रखें।
    Ø⇔नोट - वेतन पर्ची (Salary Slip) पिछले तीन महीनों के लिए ही उत्पन्न किया जा सकता हैं। वेतन पर्ची प्राप्त करने के लिए अगर किसी उपभोक्ता ने १३ नवम्बर २०१४ (13 Noverber 2014) से पहले पासवर्ड बनाया हैं। तो कृपया नया पासवर्ड बनाये।

    Φ⇒डी डी ए कर्मचारी (DDA Employee) के लिए नए पासवर्ड का तरीका-
    डी डी ए कर्मचारियों को नए पासवर्ड (New Password) बनाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
    DDA Payslip- 2.jpg
    1. इस लिंक पर क्लिक करते ही डी डी ए (DDA) का पेज खुल जायेगा।
    2. उस पेज पर आपको क्रिएट पासवर्ड बटन (Create Password Botton) पर क्लिक करना होगा।
      अब अपनी यूजर आईडी (User Id) को दर्ज करें।
    3. अब अपनी वैध ईमेल आईडी और वैध मोबाइल नंबर (Valid Email Id & Mobiel No) को दर्ज करें।
    4. और सबमिट बटन (Submit Button) पर क्लिक करें।
      ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर की जाँच करें। और पासवर्ड (Password) प्राप्त करें।
      अब ऑनलाइन वेतन पर्ची पेज (Onlien Payslip Page) पर जाये।
    5. और यहाँ पर अपनी यूजर आईडी ,महीना, वर्ष, पासवर्ड और इमेज आईडी (User Id, Month, Year, Password & Image Code) को दर्ज करें।
    6. उसके बाद सबमिट बटन (Submit Button) पर क्लिक करें।
    तो दोस्तों इस तरह से आप दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) के अंतर्गत नया पासवर्ड बना सकते हो। हमारे द्वारा डी डी ए के बारे में दी गयी जानकारी के विषय में आप लोगो कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं। तो कमेंट बॉक्स में जाकर प्रश्न पूछ सकते हैं।
     
  2. guest

    guest Guest

    pay slip not show
     
Draft saved Draft deleted

Share This Page